इस पेज में कक्षा छठवीं, सातवीं, आठवीं तीनों कक्षा के लिय शिक्षक डायरी आप कैसे तैयार कर सकते हैं? विस्तार से समझाया जाएगा नीचे दिए गए बिंदुओं को आप पढ़कर अपने शिक्षक डायरी में नोट कर सकते हैं लिख सकते हैं यदि अच्छा लगता है तो अपने स्कूल के सभी शिक्षकों के साथ इस पोस्ट को व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर कर सकते हैं-
teacher diary pdf in hindi❤class 6th,7th,8th
| कक्षा | कालखंड | दिनांक | विषय |
|---|---|---|---|
| 7 वी | द्वितीय | 12-01-022 | हिंदी |
विपत्ति कसौटी जे कसे, तेई सांचे मीत।।
जाल परे जल जात बहि, तजि मीनन को मोह।
रहिमन मछरी नीर को, तऊ न छांडति छोह।।
तरुवर फल नहिं खात है, सरवर पियत न पान।
कही रहीम पर काज हित, संपत्ति संचहि सुजान ।।
थोथे बादर क्वार के, ज्यों रहीम घहरात।
धनी पुरुष निर्धन भए,करे पाछिलिबात।।
धरती की सी रीत है, सीत घाम और मैं।
जैसी परे सो सहि रहे ,त्यों रहीम यह देह।।
| अध्यापन बिंदु / बच्चे क्या सीखेंगे ? |
|---|
| विद्यार्थी पुस्तक वाचन करने में सक्षम होंगे। |
| लयबद्ध तरीके से कविता वाचन करने में सक्षम होंगे विद्यार्थी। |
| बादर, मछरी ऐसे बहुत सारे शब्दों के अर्थ जानेंगे हिंदी में। |
| इस अध्याय के माध्यम से कविता को सस्वर वाचन करना सीखेंगे। |
| विद्यार्थी कविता को हिंदी में व्याख्या करना सीख पाएंगे। कबीरदास के बारे में प्रारंभिक ज्ञान हासिल करने में सक्षम रहेंगे। |
| दोहे के बारे में विस्तार से समझेंगे। संदर्भ, व्याख्या, विशेष के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। |
| कक्षा | कालखंड | दिनांक | विषय |
|---|---|---|---|
| 6वी | द्वितीय | 12-01-022 | विज्ञान |
- इस अध्याय में विद्यार्थी विद्युत सेल के बारे में अध्ययन करेंगे।
- विद्युत सेल कैसे काम करती है इसका उपयोग क्या है इसके बारे में विस्तृत से सीखेंगे।
- इस अध्याय में क्रियाकलाप के माध्यम से विद्युत सेल से जुड़ा हुआ बल्ब कैसे व्यवहार करता है? इसके बारे में भी प्रयोग के माध्यम से सीखेंगे।
- विद्युत परिपथ किसे कहते हैं? जानने में सक्षम होंगे।
- विद्युत स्विच का निर्माण कैसे करते हैं? इसके बारे में बेसिक जानकारी हासिल करेंगे।
- विद्युत चालक तथा विद्युत रोधक किसे कहते हैं? जानने में सक्षम होंगे।
- विद्युत धारा किन-किन पदार्थ प्रभावित होती है इसके बारे में प्रारंभिक ज्ञान इस अध्याय के माध्यम से जानेंगे।
कार्य विधि -
कार्य विधि कराने से पहले अपने बच्चों को विद्युत से होने वाली खतरा के बारे में विस्तृत रूप से समझाना है। एवं खतरा के निशान क्यों होता है? खंभे में लगे तार को क्यों नहीं छूना चाहिए जरूरी सावधानी अपने कक्षा में अवश्य बच्चों को बताएं इस आधार पर आप कार्यविधि करा सकते हैं-
एक टॉर्च लेते हैं और टॉर्च के बल्ब के भीतर देखते हैं चाहे तो हम टॉर्च से बल्ब को बाहर निकाल सकते हैं। देखते हैं कि कांच के बल्ब के मध्य एक पतला तार देखते हैं फिर स्विच दबाकर देखते हैं कि बल्ब के कौन से भाग दीप्त है।
दिए गए पाठ्यपुस्तक में छाया क्षेत्र के अनुसार बल्ब को विभिन्न प्रकार से जुड़ेंगे और बच्चों को कब दीप्त होता है कब नहीं इस बारे में विस्तृत से समझाएंगे।
क्रियाकलाप-
दो ड्रॉइंग पिन, एक सुरक्षा पिन (या पेपर क्लिप) दो तार तथा थर्मोकोल या लकड़ी के बोर्ड से एक विद्युत्-स्विच तैयार कर सकते हैं। सुरक्षा पिन की रिंग में एक ड्रॉइंग पिन लगाकर इसे थर्मोकोल शीट पर गाड़ दीजिए, (पाठ्य पुस्तक में दिया गया क्रियाकलाप को पढ़कर आप इस विधि को कक्षा में करा सकते हैं एवं शिक्षक डायरी में इसके बारे में लिख सकते हैं)
| कक्षा | कालखंड | दिनांक | विषय |
|---|---|---|---|
| 8वी | द्वितीय | 12-01-022 | सा.विज्ञान |
- संचार माध्यम किस प्रकार एजेंडा बनाते हैं इनका प्रजातंत्र में क्या प्रभाव पड़ता है इस पर स्वतंत्र विचार रखने में सक्षम होंगे सभी विद्यार्थी।
- विद्यार्थी इस अध्याय के माध्यम से विभिन्न संचार माध्यमों को विस्तार से जानेंगे कैसे कार्य करते हैं समझेंगे।
- विभिन्न संचार माध्यम जैसे टीवी रेडियो अखबार इंटरनेट और संचार के अन्य संसाधनों के उपयोग को समझने में सक्षम होंगे।
- संचार माध्यमों में तकनीक तथा मशीनों का उपयोग किस प्रकार से किया जाता है और कैसे अधिक लोगों तक जानकारी प्रसारित किया जाता है इसके बारे में जानकारी हासिल करेंगे।
- प्रजातंत्र में संचार माध्यम किस प्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जाने में सक्षम होंगे।
