कक्षा 8 वी विषय विज्ञान अध्याय -04 शिक्षक डायरी |Class 8th Subject Science Chapter-04 teacher diary pdf in hindi😊

  कक्षा 8 वी विषय विज्ञान  अध्याय -04 शिक्षक डायरी |Class 8th Subject Science Chapter-04 teacher diary pdf in hindi



शिक्षक डायरी तैयार करना सीखेंगे ? अध्याय 4 पदार्थ: धातु और अधातु इस अध्याय से बच्चे क्या क्या सीख सकते हैं ? कक्षा विधि के लिए कैसे योजना बनाएं जो बच्चे नहीं सीख पा रहे हैं? उनके लिए क्या योजना तैयार करें इस पोस्ट में यह सब सीखेंगे तो सबसे पहले बिंदु आता है- 

शिक्षक डायरी तैयार करते समय ध्यान रखें  इस अध्याय से बच्चे क्या सीखेंगे-

  1. धातुओं में चमक होती है जबकि अधातुओं में चमक नहीं होती। ये जानने में सक्षम होंगे । 
  2. छात्र ये जान पाएंगे सामान्यतः धातु आघातवर्धनीय और तन्य होते हैं, अधातु नहीं होते।
  3. सभी छात्र सीखेंगे सामान्यतः धात ऊष्मा और विद्यत के सुचालक होते हैं परन्त अधातु नहीं होते। 
  4. दहन करने पर धातु ऑक्सीजन से अभिक्रिया कर धातु ऑक्साइड बनाते हैं जो क्षारीय प्रकृति के होते हैं। अधातु, ऑक्सीजन से अभिक्रिया कर अधातु ऑक्साइड बनाते हैं जिनकी प्रकृति अम्लीय होती है।यह जानकारी प्राप्त करेंगे
  5. छात्र यह भी जानेंगे कुछ धातु, जल से अभिक्रिया कर धातु हाइड्रॉक्साइड और हाइड्रोजन गैस उत्पन्न करते हैं। अधातु जल से अभिक्रिया नहीं करते। 
  6. धातु अम्लों से अभिक्रिया करते हैं और धातु लवण तथा हाइड्रोजन गैस बनाते हैं। सामान्यतः अधात अम्लों से अभिक्रिया नहीं करते।जानकारी हासिल करेंगे  
  7. कुछ धातु क्षारों से अभिक्रिया कर हाइड्रोजन गैस देते हैं।
  8. अधिक अभिक्रियाशील धातु, कम अभिक्रियाशील धातुओं को उनके धातु यौगिकों के जलीय विलयन में विस्थापित कर देते हैं।जानने में सक्षम होंगे ।
  9. धातुओं और अधातुओं का दैनिक जीवन में व्यापक उपयोग होता

आइए इस अध्याय के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर देखते हैं।इनके आधार पर भी आप शिक्षक डायरी आसानी से तैयार कर सकते हैं।और अपने बच्चों को यह प्रश्न उत्तर हल भी आप कक्षा में करा सकते हैं- 

धातु और अधातु को उदाहरण सहित परिभाषित कीजिए।

उत्तर -कुछ पदार्थ कठोर चमकीले आघातवर्ध ध्वनिक और ऊष्मा तथा विद्युत की सुचालक होते हैं
ऐसे पदार्थ जिनमें सामान्तया यह गुण होते हैं धातु कहलाते हैं
उदाहरण - आयरन, कॉपर, एलुमिनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, इत्यादि अधातु कोयले और सल्फर जैसे पदार्थ नरम है तथा दिखने में मलिन है यह हथौड़े की हल्की चोट से टूट कर चुरा हो जाते हैं । ध्वनिक नही  है और ऊष्मा तथा विद्युत की कुचालक हैं यह पदार्थ अधातु कहलाते हैं
उदाहरण- सल्फर, कार्बन, ऑक्सीजन, फास्फोरस, इत्यादि

क्या हमारे दैनिक जीवन में धातु एवं अधातु के उपयोग हैं?

उत्तर- हमारे दैनिक जीवन में धातुओं और धातुओं के निम्नलिखित उपयोग हैं - धातुओं का उपयोग मशीनें ,मोटर गाड़ियां, वायुयान, रेलगाड़ियां उपग्रह, औधोगिक साजो सामान, खाना बनाने के बर्तन , जल बॉयलर, आदि के निर्माण में किया जाता है 
अधातु के उपयोगों से भी परिचित होंगे यहां कुछ रोचक उपयोग दिए जा रहे हैं - 
  • अधातु जो हमारे जीवन के लिए आवश्यक है और जिसे सभी सचिव श्वसन  के समय अंदर लेते हैं। 
  • अधातु जिनका उपयोग उर्वरकों में पौधों की वृद्धि हेतु किया जाता है। 
  • अधातु जिसका उपयोग जल शुद्धीकरण प्रक्रम में भी किया जाता है। 
  • आधा तू जिसका बैंगनी रंग का बिलियन एंटीबायोटिक के रूप में घाव पर लगाया जाता है। 
  • सबसे बड़ी मजेदार की बात पाठकों में भी भी प्रयुक्त होने वाले अधातु ही हैं

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Bisau Ram Netam is a Government Teacher. He holds a Master's degree in Mathematics. For three years, Bisau has been teaching people personal finance online.

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