कक्षा 8 वी विषय विज्ञान अध्याय -03 शिक्षक डायरी/Class 8th Subject Science Chapter-03 teacher diary pdf in hindi

 


अध्याय 03 संश्लेषित रेशे और प्लास्टिक
👉अध्यापन बिंदु /बच्चे क्या सीखेंगे ? 
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-इस अध्याय से विद्यार्थी संश्लेषित रेशों के गुणधर्म को समझ सकते हैं। 
प्लास्टिक को परिभाषित कर सकते हैं। 
विकल्प पदार्थ के रूप में प्लास्टिक समझ सकते हैं। प्लास्टिक अनभिक्रियाशील है यह जान सकते हैं।प्लास्टिक हल्का, प्रबल और चिरस्थाई है।यह दैनिक जीवन में उदाहरण के माध्यम से समझ सकते हैं। प्लास्टिक के गुणधर्म को समझ पाएंगे। प्लास्टिक और पर्यावरण में क्या संबंध है इस से होने वाली हानि के बारे में अवगत होंगे।



3.1 संश्लेषित रेशे क्या हैं?

एक संश्लेषित रेशा भी छोटी इकाइयों को जोड़कर बनायी गयी एक श्रृंखला है। प्रत्येक छोटी इकाई वास्तव

में एक रासायनिक पदार्थ है। इस प्रकार की अनेक छोटी आपने कुछ वस्तुओं को कृत्रिम चिह्नित क्यों किया? इकाइयाँ मिलकर एक बड़ी एकल इकाई बनाते हैं जो
आपने अपनी पिछली कक्षाओं में पढ़ा है कि प्राकृतिक बहुलक (अंग्रेजी में पॉलीमर) कहलाती है। ‘पालीमर' रेशे, जैसे - कपास, ऊन, रेशम, आदि पौधों अथवा शब्द ग्रीक भाषा के दो शब्दों (poly तथा mer) से जंतुओं से प्राप्त होते हैं। दूसरी ओर संश्लेषित रेशे मनुष्यों । मिलकर बना है। 'पॉली' का अर्थ अनेक तथा 'मर' का द्वारा बनाए जाते हैं। इसलिए ये संश्लेषित अथवा मानव । अर्थ भाग अथवा इकाई है। अतः, एक पॉलीमर या निर्मित रेशे कहलाते हैं।
बहुलक बहुत सी इकाइयों के दोहराने से बनता है।
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 संश्लेषित रेशों के प्रकार

नाइलॉन रेशा प्रबल, प्रत्यास्थ और हलका था। यह
चमकीला और धुलने में सुगम था। अतः यह कपड़ों के आपन कक्षा VII म पढ़ा है कि रशम काट स प्राप्त निर्वाण देत बदल पनलित दक्षा। किया जाता है। इसकी खोज चीन में हुई थी और इसे
क्या नाइलॉन रेशा वास्तव में इतना प्रबल है कि हम लम्बे समय तक कड़ी सुरक्षा में गोपनीय रखा गया। रेशम
इससे नाइलॉन पैराशूट और चट्टानों पर चढ़ने हेतु रस्से रेशे से प्राप्त कपड़ा बहुत मँहगा होता है परन्तु इसकी ।
हम नाइलॉन से निर्मित कई वस्तुओं को उपयोग में लिया। रेशम को कृत्रिम रूप से बनाने के प्रयास किये लाते हैं, जैसे- जुराबें, रस्से, तम्बू, दाँत साफ़ करने का गए। उन्नीसवीं शताब्दी के अन्तिम छोर पर वैज्ञानिकों को ब्रश, कारों की सीट के पट्टे, स्लीपिंग बैग (शयन थैला), रेशम समान गुणों वाले रेशे प्राप्त करने में सफलता प्राप्त परदे,
नाइलॉन का उपयोग पैराशूट हुई। इस प्रकार का रेशा काष्ठ लुगदी के रासायनिक उपचार से प्राप्त किया गया। यह रेशा रेयॉन अथवा कृत्रिम रेशम कहलाया। यद्यपि रेयॉन प्राकृतिक स्रोत काष्ठ लुगदी से प्राप्त किया जाता है, यह एक मानव निर्मित रेशा है। यह रेशम से सस्ता होता है परन्तु इसे रेशम रेशों के समान बुना जा सकता है। इसे रंगों की कई किस्मों में रंगा जा सकता है। रेयॉन को कपास के साथ 
मिलाकर बिस्तर की चादरें बनाते हैं अथवा ऊन के साथ मिलाकर कालीन या गलीचा बनाते हैं।
आइए हम जानें






एक हुक लगा पलड़ा बाँध दीजिए, जिसमें बाट रखे जा सकें। पलड़े में एक-एक करके बाट तब तक रखते चले जाइए जब तक कि धागा टूट न जाए। धागे को तोड़ने हेतु आवश्यक कुल भार को लिख लीजिए। यह भार रेशे की सामर्थ्य बताता है। इसी प्रक्रिया को ऊन, पॉलिएस्टर, रेशम और नाइलॉन के धागों के साथ दोहराइए।

C. पॉलिएस्टर और ऐक्रिलिक

पॉलिएस्टर एक अन्य संश्लेषित रेशा है। इस रेशे से बने कपड़े में आसानी से सिलवटें नहीं पड़तीं। यह सपाट रहता है और सरलतापूर्वक धुल जाता है। अतः यह वस्त्र सामग्री हेतु पर्याप्त उपयोगी पदार्थ है। आपने लोगों को सुन्दर पॉलिएस्टर कमीजें और अन्य परिधान पहने अवश्य देखा होगा। टेरीलीन एक लोकप्रिय पॉलिएस्टर है। इसे बहुत महीन रेशों में खींचा जा सकता है, जिन्हें फिर किसी भी अन्य तंतु समान बुना जा सकता है।

teacher diary pdf in hindi -पेट है क्या?

पेट (PET) (पॉली एथीलीन टरथेलेट) एक बहुत सुपरिचित प्रकार का पॉलिएस्टर है। इसका उपयोग बोतलें, बर्तन, फिल्म, तार और अन्य बहुत से उपयोगी उत्पादों के निर्माण हेतु किया जाता है।

पॉलिएस्टर से बने वस्त्र - क्यों नहीं पहनती।

पॉलिएस्टर (पॉलि + एस्टर) वास्तव में एक रसायन जो एस्टर कहलाता है, की इकाइयों की पुनरावर्ती से बनता है। एस्टर वे रसायन हैं जो फलों को उनकी गंध प्रदान करते हैं। निर्मित कपड़े पॉलिकॉट, पॉलिवूल, टेरीकॉट, आदि नामों से बेचे जाते हैं। जैसा कि नाम सुझाते हैं, ये कपड़े दो प्रकार के रेशों को मिलाकर बनाये जाते हैं। पॉलिकॉट, पॉलिएस्टर और कपास का मिश्रण है। पॉलिवूल, पॉलिएस्टर और ऊन का मिश्रण है।

संश्लेषित रेशों के गुणधर्म कल्पना करिए कि आज वर्षा का दिन है। आप किस प्रकार का छाता प्रयोग में लाएँगे और क्यों? संश्लेषित रेशे अद्वितीय गुणधर्मों वाले होते हैं जो इन्हें परिधान सामग्री हेतु लोकप्रिय बनाते हैं। ये शीघ्र सूखते हैं, अधिक चलाऊ, कम मँहगे, आसानी से उपलब्ध और रख-रखाव में सुविधाजनक हैं। निम्नलिखित क्रियाकलाप सम्पादित कीजिए और स्वयं सीखिए।
प्लास्टिक की वस्तुएँ सभी सम्भव आकारों और साइज़ों में उपलब्ध हैं, क्या आपको आश्चर्य नहीं होता कि यह कैसे संभव है? तथ्य यह है कि प्लास्टिक आसानी से साँचे में ढाला जा सकता है अर्थात् इसे कोई भी आकार दिया जा सकता है। प्लास्टिक का पुनः चक्रण हो सकता है, इसे पुनः प्रयुक्त किया जा सकता है, इसे रँगा और पिघलाया जा सकता है, इसे बेलकर चद्दरों में बदला जा सकता है अथवा इसकी तारें बनायी जा सकती हैं। इसलिए इनके इतने विभिन्न प्रकार के उपयोग हैं।
प्लास्टिक आप घर पर प्रतिदिन काम में आने वाली बहुत सी प्लास्टिक की वस्तुओं से परिचित होंगे। इस प्रकार की वस्तुओं और उनके उपयोगों की एक सूची बनाइए। ___ संश्लेषित रेशे की तरह प्लास्टिक भी एक बहुलक है। सभी प्लास्टिकों में इकाइयों की व्यवस्था एक ही प्रकार की नहीं होती।

प्लास्टिक है और सरलतापूर्वक मुड़ जाता है, थर्मोप्लास्टिक कहलाता है। पॉलिथीन और पीवीसी (PVC) थर्मोप्लास्टिक के ।

teacher diary pdf in hindi -आज यदि हम कोई खाद्य सामग्री, जल, दूध, अचार, कुछ उदाहरण हैं। इनका उपयोग खिलौने, कंघियाँ और

सूखे मेवे आदि के संचयन करने की सोचें तो प्लास्टिक विभिन्न प्रकार के पात्रों के बड़े पैमाने पर निर्माण हेतु

पात्र सबसे सुविधाजनक लगते हैं। इसका कारण उनका किया जाता है।

हलका भार, कम कीमत, अच्छा सामर्थ्य और उपयोग __ दूसरी ओर, कुछ प्लास्टिक ऐसे हैं जिन्हें एक बार

में आसानी है। धातुओं की अपेक्षा हलके होने के कारण साँचे में ढाल दिया जाता है तो इन्हें ऊष्मा देकर नर्म नहीं ।

बहुलक को परिभाषित कर सकते हैं संश्लेषित रेशे और प्लास्टिक, प्राकृतिक रेशों की भांति, बहुत बड़ी इकाइयों से निर्मित होते हैं जो बहुलक कहलाते हैं। बहुलक अनेक छोटी इकाइयों से निर्मित होते हैं।

👉विस्तारित अधिगम - क्रियाकलाप एवं परियोजनाएँ

1.क्या आपने एक अभियान के विषय में सुना है: "प्लास्टिक का उपयोग न करें"। इस प्रकार की कछ गतिविधियाँ और नारे बनाइए। कछ राजकीय और अराजकीय संस्थाएँ हैं जो सामान्य जनसमुदाय को शिक्षित करती हैं कि किस प्रकार प्लास्टिक का सद्उपयोग करें और पर्यावरण हितैषी आदतें विकसित करें। अपने क्षेत्र में उन संस्थाओं का पता लगाइए जो जागरूकता कार्यक्रम चला रही हैं। यदि इस प्रकार की कोई संस्था नहीं है तो गठित करिए।

विद्यालय में वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित करिए। बच्चों को इच्छानुसार संश्लेषित कपड़े अथवा प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त कपड़ों के औद्योगिक निर्माता का अभिनय करने का अवसर दीजिए। तब वे "मेरा कपड़ा श्रेष्ठ है" विषय पर वाद-विवाद कर सकते हैं।

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3.अपने अड़ोस-पड़ोस के पाँच परिवारों में जाइए और पता लगाइए कि वे किस प्रकार के वस्त्रों का उपयोग करते हैं। उनकी पसंद का कारण क्या है और मूल्य, चिरस्थायित्व तथा रख-रखाव के संदर्भ में इनके उपयोग के क्या लाभ हैं। एक छोटी रिपोर्ट बनाइए और अपने शिक्षक को दीजिए।

4.कार्बनिक अपशिष्ट जैव निम्नीकरणीय है जबकि प्लास्टिक नहीं है। इसको प्रदर्शित करने के लिए एक क्रियाकलाप का निर्माण करिए।



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Bisau Ram Netam is a Government Teacher. He holds a Master's degree in Mathematics. For three years, Bisau has been teaching people personal finance online.

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